Your personality is important in hindi

आपका व्यक्तित्व आपके कार्यों जितना ही महत्वपूर्ण है 


ओक्लाहामा सिटी में शनिवार की गर्म दोपहर थी | मेरा दोस्त बॉबी लुइस अपने 2 छोटे बेटों को मिनिएचर गोल्फ खिलाने ले जा रहा था | उसने टिकट काउंटर पर जाकर पूछा, 'अंदर जाने का टिकट कितने का है?'

वहां बैठे युवक ने जवाब दिया, 'छह साल से बड़ी उम्र के लोगों के 3 डॉलर | 6 साल या उससे काम उम्र बच्चो का कोई टिकट नहीं लगेगा | आपके बच्चों की उम्र कितनी है ?'

बॉबी ने जवाब दिया, 'वकील की उम्र तीन साल है और डॉक्टर की उम्र 7 साल है, (वकील और डॉक्टर अपने बेटों को सम्बोधित कर रहे है ) इसलिए मुझे लगता है कि मुझे आपको 6 डॉलर देने पड़ेगे |' टिकट काउंटर पर बैठे युवक ने कहा, 'क्या आपकी लॉटरी लग गई है ? आप 3 डॉलर बचा सकते थे | आप मुझसे कह सकते थे कि बड़ा लड़का 6 साल का है | मुझे पता नहीं चल पाता |'

बॉबी ने जवाब दिया, 'हाँ, हो सकता है आपको पता नहीं चलता, लेकिन बच्चो को तो पता चल जाता |'

जैसा राल्फ वाल्डो एमर्सन ने कहा था, 'आपका व्यक्तित्व इतनी तेज आवाज में बोलता है कि मैं आपके कहे शब्द नहीं सुन पाता हूँ | चुनौती के इस दौर में नैतिकता पहले से ज्यादा महत्वपूर्ण हो गयी है, इसलिए यह सुनिश्चित करे कि आप हर व्यक्ति के सामने अच्छा उदहारण पेश करें |
Share on Google Plus
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Featured Post

The answer to everyday questions will be the most profitable business

अगर हममे से कोई ट्रेन यात्रा पर जाने वाला हो और किसी बीच के स्टेशन से ट्रेन में सवार होना हो तो पहला सवाल मन में यह आता है कि पता नहीं य...