Mental Health in Hindi

ऐसे बचें उन मेन्टल ट्रैप्स से जो कर सकते है आपको सफलता से दूर 


हमारे ब्रेन की एक खासियत है कि यह हमारे विचारों, आइडियाज, एक्शन्स व परिणामों के आधार पर अपने एनालिसिस करता है | हालांकि कई बार ये एनालिसिस पूरी तरह गगलत भी साबित होते है | इन्हे कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपिटस, कॉगनिटिव डिटॉर्शन कहते है | इनकी वजह से हम कई बार रियलिटी को किसी अन्य ही नजरिये से देखते है और उनके ट्रेप में फंस जाते है | आपको पता होना चाहिए कि लॉन्ग टर्म में ये ट्रैप्स आपकी हेल्थ, हेप्पीनेस व गोल्स को अचीव करने की क्षमता पर बुरा प्रभाव डालते है | यहाँ ऐसे ही कुछ कॉमन मेन्टल ट्रैप्स और उनसे पार पाने के बारे में बताया जा रहा है | 

इमोशनल रीजनिंग : अपनी भावनाओ को सच का सबूत मान लेना एक बहुत ही आप मेन्टल ट्रेप है | 

उदहारण  - "मुझे लगता है कि मेरे आइडियाज की कोई वैल्यू नहीं और इसलिए मुझे इन्हे मीटिंग में शर नहीं करना चाहिए |"
cognitive थेरेपिटस सलाह देते है कि खुद से ऐसे सवाल पूछें - वे कौनसे फैक्ट्स है जो मेरे इमोशन आधारित निर्ण को स्पोर्ट करते है | भावनाओ को सच की जगह पर रखना छोड़ने से आपको स्मार्ट डिसिशन लेने के लिए जरुरी लॉजिक व क्लेरिटी मिल जाते है | 



निष्पक्षता का भ्रम : इसमें इंसान को लगता है कि जिंदगी में हर परिस्थिति का निर्धारण निष्पक्षता से होना चाहिए | 

उदहारण - आप इस बात पर नाराज है कि आपके कलीग को प्रोमोशन मिला और आपको नहीं | इसे लेकर आप खुद से यह कहकर शिकायत करते है कि यह सही नहीं है - "वह कभ समय पर नहीं आता और में उससे कहीं अधिक काम करता हूँ |"
शायद आपको बचपन में सिखाया गया हो कि जिंदगी हमेशा निष्पक्ष नहीं होती | निष्पक्षता के भ्रम में फसने पर आपको गुस्सा आने के साथ निराशा भी हो सकती है | ब्रिगहेम यंग यूनिवर्सिटी के साइकोलॉजी प्रोफेसर्स के अनुसार, आपको अपनी भावनाओं को प्राथमिकताओं के तौर पर देखना चाहिए | जैसे इस उदाहरण में आप खुद को यह बता सकते है - "प्रमोशन मिलना एक सुखद अहसास है, लेकिन इस पर हमेशा मेरा कण्ट्रोल नहीं होता | मैं अपने बॉस से इस बार में बात करूँगा कि कैसे मुझे अगले साल प्रोमोशन मिल सकता है |" 

बुरी संभावनाओं के सच हो जाने का डर : हममे से कई लोगो को निश्चित रूप से कभी न कभी किसी बुरी संभावना के सच हो जाने के डर का सामना करना पड़ा है | 

उदाहरण - आपकी कंपनी में कुछ लोगो को जॉब से निकाला जा रहा है | आपके मन में हर बुरी परिस्थिति का ख्याल आने लगता है और आप सोचने लगते है - अगर मुझे निकाल दिया गया तो मेरा क्या होगा व मैं अपनी जिमीदारियाँ कैसे निभा पाउँगा | 

रिसर्चर्स के अनुसार, डर, खासतौर पर अतार्किक डर, इसमें अहम् भूमिका निभाता है | हालाँकि सबसे बुरा संभावित परिणाम सोचना, कभी भी उपयोगी नहीं होता | स्टडीज के अनुसार, इससे एंग्जाइटी व डिप्रेशन की सम्भावनाये बढ़ती है | साइकोलॉजिस्ट जूडिथ बेथ कहती है कि आप इस दर के फायदों व नुकसानों की लिस्ट के साथ ही सबसे अच्छे संभावित परिणामों की भी एक सूची बना सकते है | अब आप खुद को एक शांत व काम चिंतिंत मनोदशा में पाएंगे | 



एक्सपर्ट्स का मानना है कि लॉन्ग टर्म मेन्टल ट्रैप्स आपकी हेल्थ, हेप्पीनेस व गोल्स को प्रभावित करते है | 

Share on Google Plus
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Featured Post

The answer to everyday questions will be the most profitable business

अगर हममे से कोई ट्रेन यात्रा पर जाने वाला हो और किसी बीच के स्टेशन से ट्रेन में सवार होना हो तो पहला सवाल मन में यह आता है कि पता नहीं य...