'मेरा लक्ष्य अधिक सीखना था, अधिक कमाना नहीं'

'मैं खुद को बहुत किस्मत वाली मानती हूँ कि ग्रेजुएशन  तुरंत शो 'ईआर' में काम मिला | दुनियाभर में यह हिट हो गया | जल्दी ही मेरे पास खून पैसा आ गया और खूब तारीफ़ भी मिलने लगी | एक रूतबा मिला और जॉर्ज क्लूनी भी | छह साल नर्स 'कैरोल हैथवे' का किरदार निभाने के बाद, मेरे जाने का समय आ गया | मेरा कॉन्ट्रैक्ट पूरा हो गया था | 

मैं नाटकों में काम करना चाहती थी | मैं एक स्वतंत्र फिल्म करना चाहती थी | मैं लिंकन सेण्टर में एक प्ले के लिए पहले ही वडा कर चुकी थी | मुझे अपने फैसले पर भरोसा था | लेकिन तब तक ही जब तक उन्होंने मुझ पर पैसा बरसाना शुरू नहीं किया | मेरे आसपास  कहता रहा 'पैसे ले लो | यह तुम्हारे जीवन के केवल 2 साल है |'

लेकिन मैंने कहा 'मैं अब यहाँ खुश नहीं हूँ | मैं किरदार के साथ आलसी होना चाहती | मैं चाहती हूँ कि लोग उसे याद रखें, उस किरदार के साथ थके नहीं |' 

मुझे आवाज़ें सुनाई देती रही 'कोई भी महिला इस बिज़नेस में इस तरह का पैसा नहीं कमा सकती, जब तक कि आप जूलिया रॉबर्ट्स न हों |' मैं अपने विचारों के साथ लड़ रही थी | मैंने अपने पिता को कॉल किया और कहा 'डैड, मैं नहीं जानती कि क्या करू | यह 27 मिलियन डॉलर्स की बात है |' उन्होंने मुझे एक शानदार जवाब दिया 'तुम 32 साल की हो | तुम्हारा अ|पना घर है | तुम्हारे बैंक में पैसे है | हद किसी चीज़ की नहीं, सब पर्याप्त है '| 

मैं अपने पिता के शब्दों को सुनती रही | जानती थी कि वह सही थे और मेरे अंदर का अहसास भी सही था, लेकिन हर कोई मुझे कह रहा था कि पैसे लो | 

मैं आध्यात्मिक नहीं हूँ, लेकिन मैं लॉस एंजिल्स के एक बुक स्टोर पर गई | मैं कुछ दिव्य एहसास की तलाश में थी | मैंने सोचा कि यह एक अच्छा समय हो सकता है अपने आप से बाहर देखने का | मैं बौद्ध सेक्शन में गई क्योंकि मैंने सोचा कोई धर्म जो दोनों लिंगों के लिए सबसे ईमानदार है, तो वह बौद्ध धर्म है | मैंने पहली किताब निकली जो लामा सूर्य दस की 'अवेकनिंग द बुद्धा विदइन' थी | मैंने इसे ख़रीदा | मैं घर गई, बैडरूम में पहुंचकर दरवाजा बंद किया और किताब खोली | यह बिलकुल सच्ची कहानी है | मैंने अपनी आँखे बंद कर ली और अपनी अंगुली एक लाइन पर रखी | मैंने अपनी आँख खोली | उस लाइन में लिखा था, 'मैंने महसूस किया कि जीवन में मेरा मिशन अधिक सीखना था, ना कि अधिक कमाना |' यह था 'ज्यादा-सीखो, ना कि ज्यादा कमाओ' | मैं इसे बार-बार सुनती रही | मैंने तब लेखक के बारे में पढ़ा जो कि एक बड़े इन्वेस्टमेंट बैंकर थे और उससे नफरत करते थे, जो वो बनते जा रहे थे | वह खुद को फिर से तलाशना चाहते थे | उन्होंने अपनी सारी भौतिक संपत्ति दे दी और खुद को बौद्ध धर्म में पाया | सौभाग्य से मुझे केवल खुद को खोजने के लिए 27 मिलियन डॉलर को ना कहना था और सालों तक पागल कहलाना था | लेकिन मैं जानती थी कि मैंने सही फैसला लिया था | 

इसिलए मैंने शो 'ईआर' छोड़ दिया लोगों ने मेरे बारे में कुछ उल्टी और भयानक बातें कहीं | एक मॉर्निंग टॉक शो में मेरा मज़ाक उड़ाया जा रहा था | कहा जा रहा था कि मेरा करियर ख़त्म था और मैं बेफकूफ थी | मैं रट हुए अपने पिता को किया 'डैड, हर कोई मेरा मज़ाक उड़ा रहा है और कह रहा है कि मैं पागल हूँ |' फिर मेरे पिता ने मुझसे कहा 'इतने पैसों को ठुकराने से वह तुमसे कमतर महसूस कर रहे है क्योंकि वे ऐसा कभी नहीं करेंगे |' मुझे गलत मत समझना | मुझे पैसा कमाना पसंद है और में नहीं चाहती कि कोई भी माता-पिता यह सोचें कि मैंने अपने बच्चे की पढ़ाई पर ही हज़ारों डॉलर खर्च कर दिए और कोई टीवी एक्ट्रेस मिलियन डॉलर छोड़कर बेहतर बता रही है | नहीं मैं ऐसा बिलकुल नहीं कह रही हूँ | मुझे उम्मीद है कि आप सभी अपने करियर में समृद्ध होंगे |'

अमेरिकी अभिनेत्री और निर्माता जुलियाना मार्गुलिस
Share on Google Plus
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Featured Post

The answer to everyday questions will be the most profitable business

अगर हममे से कोई ट्रेन यात्रा पर जाने वाला हो और किसी बीच के स्टेशन से ट्रेन में सवार होना हो तो पहला सवाल मन में यह आता है कि पता नहीं य...